Header Ads

test

मसल्स मास गेन करने के लिए ये बाते ध्यान रखें

हर इंसान के शरीर की बनावट एक दूसरे से भिन्न होती है इस लिए मसल्स गेन करना भी आपके शरीर पर निर्भर करता है । कुछ लोग मसल्स गेन करने की लिए दवाइयों का प्रयोग करते है इस से मसल्स दुगनी तेजी से तो भड़ जाते है लेकिन दवाइयों का हमारे अंदरूनी अंगों पर बुरा असर पड़ता है । हमें कुदरती तरीके से मसल्स गेन करने के लिए भोजन में प्रोटीन का प्रयोग करना चाहिए और इसके साथ साथ एक्सर्साइज़ भी करनी चाहिए ।


 

1. खाने में कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाए 

अगर आप मसल्स मास को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने भोजन में कैलोरी और प्रोटीन का प्रयोग करना होगा । प्रोटीन आपकी मासपेशियों के निर्माण में सब से महातवपूर्ण भूमिका निभाता है । मासपेशियों के निर्माण और मुरमत के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है । जिम जाने वाले लोगों को मासपेशियों की काफी कसरत करनी पड़ती है, इस लिए हमें प्रोटीन अधिक मात्रा में लेना चाहिए । हमें अंडे, चिकन, मछ्ली और दालों का अधिक सेवन करना चाहिए । 

2. सुबह एक्सर्साइज़ करे 

सुबह एक्सर्साइज़ करने के बहुत फायदे होते है । जब आप सुबह खाली पेट कसरत करते है तो यह आपकी मासपेशियों को जायदा मजबूत बनाती है । इस लिए हमें हर रोज़ नियमत रूप में एक्सर्साइज़ करनी चाहिए ।

3. पानी का अधिक उपयोग करना चाहिए 

आपको अपनी मासपेशियों को हाइड्रेटेड रखने के लिए सादा और स्वच्छ पानी पीना बहुत जरूरी है । शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए । हाइड्रेशन आसानी से आपके मास गेन करने के सपने पे पानी फेर सकता है । शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर के टिशू की मुरमत में काफी समय लगता है और शरीर में पानी की उचित मात्रा होने पर हमारे टिशू की मुरमत तेजी से होती है । 

4. पालथी मार कर बेठना 

पालथी मार कर बेठना मासपेशियों को मजबूत बनाने में बहुत सहायता करता है, लेकिन अगर आप गलत तरीके से बेठते है तो आप के घुटनों में समस्याएं हो सकती है । इस लिए हमें बेठते समय ध्यान रखना चाहिए । 

5. दूध है बॉडी बुलिडिंग डाइट 

मसल्स बनाने के लिए दूध एक बहुत अच्छा भोजन है मसल्स बनाने के लिए दूध बहुत लाभकारी है । दूध में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है । दूध में विटामिन, मिनरल्स और अच्छी मात्रा में कार्बोह्य्द्रटेस भी पाया जाता है । साथ ही इसमें वो फैट भी होता है जो मसल्स बनाने में अहम भूमिका निभाता है । यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है । मलाई निकाला हुआ दूध रोजाना वर्कआउट के बाद पीना चाहिए । 

6. हर तीन घंटे में खाने से बढ़ती है मसल्स 

अगर आप प्रायप्त मात्रा में भोजन नहीं करते तो आप अपने शरीर में प्रोटीन की खपत को पूरा नहीं कर पाएंगे । प्रतिदिन अवशियक कैलोरी की संखिया को छे से भाग दीजिये । आप को प्रायप्त होने वाली संखिया आप को प्रतिदिन खाने में शामिल करने वाली कैलोरी की संखिया के बराबर है । यह कैलोरी आप एक साथ लेने की जगह हर तीन घंटे में थोड़ी थोड़ी मात्रा में ले सकते है । एसा करने से शरीर में फैट एकत्रित नहीं होगा। 

7. मसल्स बनाने में करे अंडे का उपयोग 

अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो कि मसल्स बनाने में अहम भूमिका निभाता है । वास्तव में, अंडे में भरी मात्रा में पाये जाने वाले प्रोटीन के साथ ही मसल्स बनाने के लिए जरूरी सभी नौ आवशयक अमीनो एसिड भी शामिल होते है , साथ ही इस में मिनरल्स, कैल्सियम, जिंक और आइरन भी पाया जाता है । अंडे की ज़र्दी में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी और विटामिन बी 12 पाया जाता है । रोजाना एक से दो अंडे खाने से स्वस्थ तरीके से मसल्स को बनाया जा सकता है । 

8. कंपाउंड एक्सर्साइज़ करे 

इस एक्सर्साइज़ में एक से अधिक मासपेशियों का इस्तेमाल होता है । कंपाउंड एक्सर्साइज़ सब से बढ़िया एक्सर्साइज़ है मासपेशियों को मजबूत बनाने के लिए । इस में मासपेशियों को मजबूत बनाने के लिए वज़न और तारों का उपयोग होता है । 

9. नियमितता बनाए रखें 

बॉडी मास और मसल्स बनाने के लिए नियमितता बहुत जरूरी होती है बेहतर भोजन और आराम के साथ साथ अपनी दिनचर्या बनानी चाहिए और उसके अनुसार काम करना चाहिए । मसल्स मास बनाना कोई पल भर का काम नहीं है इस में थोड़ा समय लग सकता है इस लिए अपनी ट्रेनिंग को आपको बीच में नहीं छोड़ना चाहिए ट्रेनिंग को बीच में छोड़ देने से फिर आप पहले की तरह हो जाएंगे और आपकी मसल्स में ढीला पन आ जाएगा इस लिए अपनी एक्सर्साइज़ को जारी रखें ।

10. मसल्स बनाने के लिए खाना चाहिए बादाम 

उन लोगों के लिए जो मसल्स बनाना चाहते है बादाम एक और स्वस्थ विकलप है । प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई के लिए बादाम मसल्स के लिए बहुत फाईदेमंद है बादाम में पाये जाने वाला शक्तिशाली आंटी ओक्सीडेट शरीर को वर्कआउट के बाद जल्दी रिकवर करता है साथ ही एनर्जि लेवेल को भी बढ़ता है । दिल की बीमारियों से बचने के लिए भी बादाम खाने फाईदेमंद है रोजाना एक या दो बादाम खाने चाहिए इसको रोस्ट करके, सूखा या पानी में भिगोकर केसे भी खाया जा सकता है लेकिन ध्यान रहे इसे फ्राई करके ना खाए ।  

No comments