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सबसे ज्यादा कैलोरी किस में होती है

 आज के समय में हर कोई वजन कम करने की कोशिश कर रहा है । लेकिन अधूरा भोजन, लंबे समय तक भोजन ना करना, कम भोजन का सेवन करना और उससे ज्यादा मेहनत करना, वजन कम होने के कारणों में से एक है । दूसरा कारण है लंबी बीमारी, टीबी, कैंसर, हार्मोनल असंतुलन जैसी बीमारियों के कारण हो सकता है । वजन में बराबर और धीमी वृद्धि की हमेशा सलाह दी जाती है हमें अपना वजन अपनी उम्र और उचाई के अनुसार बनाए रखना चाहिए । अगर आपका भी वजन कम है और दूसरों के सामने हंसी का कारण बनते है तो, निराश होने की बजाए हमें एसे खास पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा वजन भड़ जाए । 

            हमें कुछ कैलोरी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्त फैट वाले भोजन का सेवन करना चाहिए जो की हमारा  वजन बढ़ाने में मदद करेगा । हमें बाज़ारों में मिलने वाले और वजन बढ़ाने वाले पदार्थों से जितना हो सके बचकर रहना चाहिए । सबसे पहले हम बात करते है कैलोरी क्या है ?

कैलोरी क्या है....

हर किसी को कम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है जैसे गाड़ी को चलने के लिए पेट्रोल की जरूरत होती है । उसी तरह हमारे शरीर को भी कम करने की लिए एनर्जी की जरूरत होती है उसे कैलोरी कहते है । कैलोरी को फूड से लेते है इस लिए हर फूड जो हम खाते है उस में कैलोरी होती है हम लोग दिन भर में जितना खाते है उन सभी फूड्स की कैलोरी मिलाकर दिन भर का टोटल कैलोरी इंटेक होता है । एक किलो कैलोरी में 4186.8 जूल और 1000 कैलोरी (छोटी कैलोरी) के बराबर होती है । यदि आप वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको प्रति दिन मेंटनेंस कैलोरी और वर्कआउट में बर्न की गई कैलोरी से लगभग 500 कैलोरी अधिक खानी चाहिए । हमें शारीरक अक्टिविटीज़ जैसे.. शरीर के तापमान को बनाए रखना, सांस लेना, भोजन को पचाना और एसी अक्टिविटीज़ करना जिस से हमारी कैलोरी बर्न हो जाए । इसके लिए BMR (बेसल मेटाबोलिक रेट) कैल्कुलेटर का प्रयोग कर सकते है । हमें उच्च कैलोरी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ फैट वाला भोजन खाना चाहिए जो कि हमारे वजन बढ़ाने में मदद करेगा । जैसे कि :-

1. बादाम 


 बादाम तंत्रिकाओं के विकास के लिए बहुत जरूरी भोजन है । हमें हर रोज़ एक मुट्ठी बादाम खाने चाहिए । यह हमारे शारीरिक कार्यों और तंत्रिकाओं की स्थिरता में सहायता करता है । बादाम को बजन बढ़ाने के लिए अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

2. नारियल का दूध 


नारियल के दूध में भोजन पकाने से खाने में कैलोरी भड़ेगी जिससे हमारा वजन भी बढ़ेगा । नारियल का दूध भोजन के लिए अच्छा माना जाता है ।

3. मलाई 


मिल्क क्रीम में आवश्यकता से ज्यादा फैटी एसिड होता है । और ज्यादातर खाद्य उत्पादों की तुलना में अधिक कैलोरी की मात्रा होती है । मिल्क क्रीम को पास्ता और सलाद के साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ेगा ।

4. अखरोट


हमें रोज़ 20ग्राम अखरोट खाने चाहिए । इस से हमारा वजन तेजी से बढ़ता है । अखरोट में शामिल मोनोसैचुरेटेड फैट स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है ।

5. केला 


केले का परयोग हम वजन बढ़ाने के लिए कर सकते है । हम रोजाना दो या दो से अधिक केले खा सकते है । इस से हमारा पाचन तंतर भी अच्छा रहेगा । 

6. पासता

हमें अपने भोजन में पासता का परयोग भी करना चाहिए । इस से न सिर्फ हमारा पेट ही भरेगा बल्कि इसका हाइ कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने में भी मदद करता है । 

7. जेतून का तेल


जेतून के तेल में कैलोरी बहुत बढ़ी मात्रा में होती है और यह शरीर के रोगों से लड़ने में भी बहुत मदद करता है ।

8. अंडा 


अंडे में विटामिन ए, डी और कुछ पोषक तत्व जैसे सोडियम और पोटशियाम पाये जाते है । जो वजन बढ़ाने में सहाइक होते है । 

9. काजू


एक मुट्ठी काजू स्वस्थ काया पाने का आसान तरीका है । काजू के तेल में न केवल वजन बढ़ाने बल्कि काजू रोज़ खाने से आपकी त्वचा कोमल और बाल चमकदार दिखने लगते है । 

10. ब्राउन राइस


ब्राउन राइस से हमें कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती है । भूरे रंग के चावल कार्बोहाइड्रेट का भंडार है इस लिए नियमत रूप से इसे खाने से वजन तेजी से बढ़ता है ।  

नॉर्मल व्यक्ति को कितनी कैलोरी लेनी चाहिए:-

एक नॉर्मल व्यक्ति को बॉडी मैंटेन करने की लिए लगभग 2500 कैलोरी खाने की जरूरत होती है । यदि वो वजन कम करना चाहता है तो उसे 2000 कैलोरी की जरूरत होगी । हालांकि यह आकंडा कई बातों पर देपेंड कर सकता है जैसे:  उसकी आयु  , लबाई , वजन , एक्टिविटी लेवेल , मेटाबोलिस्म आदि ।  

     

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