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अच्छे स्वास्थ्य के निर्माण के लिए इन आदतों का पालन करना सुनिश्चित करे





स्वास्थ्य से बेहतर कुछ भी नहीं है । यदि स्वास्थ्य अच्छा है, तो ही सब अच्छा लगता है ।  अच्छे स्वास्थ्य के बिना हम सुखों और खुशियाँ का आनंद नहीं ले सकते । अच्छा स्वास्थ्य हमें तभी मिलेगा जब हम अपने खाने पीने का, सोने का, सुबह जल्दी उठकर व्याम करने का ध्यान रखेगे । आज के समय में हमारा खाना पीना बदल गया है । (मोटापा सेहत के लिए हानिकारक) हमें फास्ट फूड खाना पसंद है जो के हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है । हमें अपने खाने में घी, मखन, दूध, पनीर, साग खाना चाहिए । हमारा अच्छा खाना पीना गायब हो गया है । इसलिए हमारी बीमारियाँ इतनी बड़ रही है । पहले समय में उम्र के साथ बीमारी आती थी लेकिन आज के समय बच्चे-नोजवान भी बीमारियों के शिकार हो रहे है । हमारी बीमारी का असर घर में और लोगों पर भी पड़ता है । सेहत मंद होने के लिए हमारे आस-पास, वातावरण में, घर में भी सफाई होनी चाहिए । हमें रात को लेट सोना और सुबह लेट उठना अच्छा लगता है जो के हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है । अच्छी सेहत के लिए रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना बहुत जरूरी है । इसलिए स्वस्थ रहने के लिए कुछ महतवपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए । 

1.ताजी सब्जियां और फलों का सेवन 


हमें ताजी सब्जियों और ताजे फलों का सेवन करना चाहिए । सब्जियों और फलों को धोकर खाना चाहिए। 


2.भोजन में सलाद, दही आदि का सेवन 


हमें भोजन में सलाद
, दही, दूध, दाल, हरी सब्जियां आदि का उपयोग भी करना चाहिए । 

3.भोजन को सही तापमान पर पकाना

 

भोजन को सही तापमान पर पकाना चाहिए, कियोंकि लबे समय तक खाना पकाने से भोजन में पोषक तत्व खत्म हो जाते है । 

4. नाश्ते के समय भारी भोजन  


नाश्ते के समय भारी भोजन से बचना चाहिए । हम दूध के साथ ओट्स का उपयोग कर सकते है । हम बेसन का या सूजी का चीला बनाकर भी खा सकते है । 

5.दोपहर में छिलके वाली दाल का सेवन 


दोपहर का भोजन हमें 1-2 बजे तक कर लेना चाहिए । दोपहर में हम चपाती, छिलके वाली दाल या सब्जी ले सकते है और साथ में दही भी खा सकते है ।  दही का सेवन कभी भी रात में ना करें । हम सलाद भी खा सकते है, सलाद खाने से शरीर को भरपूर पोषण मिलेगा । 

6.रात के खाने में हल्के खाने का सेवन


रात के खाने में हमें हलका खाना खाना चाहिए । हमें दाल के साथ रोटी या हलके चावल ले सकते है । खाने के बाद कभी पानी नहीं पीना चाहिए । एक घंटा रुक कर पानी पीना चाहिए ।

7.सुबह के समय व्याम करे   



हमें फिट रहने के लिए एक समय व्याम करना चाहिए । इस के लिए सुबह का समय सब से अच्छा होता है 
क्यों कि सुबह समय व्याम करना आपकों पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है ।

8.अच्छी नींद लेना 


हमें रात को अच्छी नींद लेनी चाहिए । सोने से पहले केफीन, शराब से बचना चाहिए । सोने से 2-3 घंटे पहले रात का खाना खाए ।

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