Header Ads

test

मोटापा सेहत के लिए हानिकारक

मोटापा सेहत के लिए हानिकारक

मोटापा सेहत के लिए बहुत हानिकारक है । कई लोग इसे सेहत की निशानी मानते है लेकिन हम ये नहीं जानते कि इस मोटापे के अंदर कितनी बीमारियाँ क्षुपि है, जो हमारे तंदरुसत शरीर को नकारा बना देती है । विशव की कोई 25 से 30 फीसद जनसंखिया मोटापे से परभावित है । अब बात करते है कया होता है मोटापा ? शरीर में चिकनाई की अधिक मात्रा जमा होने के कारण मोटापा होता है । 

शरीर में चिकनाई जमा करने की सीमा से अधिक स्मरथा होती है । कई लोगों में देखा गया है कि वह कैलोरि/ऊर्जा की वरतों शरीर में सही तरह से नई कर सकते । आज के समय में मोटापे का कारण एशों आराम की ज़िंदगी, कसरत ना करना, फास्ट फूड का अधिक सेवन और अधिक चिकनाई के भोजन का सेवन करना है । आज कल बच्चों में भी मोटापे की समसिया भड़ती जा रही है । वह खेलने कूदने की जगह कम्प्युटर/टीवी/फोन आदि देखने में मशरूफ़ रहते है । मोटापे के कारण हमें बहुत सी शारीरक और मानसिक मुश्किलें आने लगती है । मोटापे के कारण हम दूसरों में मज़ाक के पात्र बनते है और हाइ ब्लड प्रैशर, दिल के रोग, सांस लेने में मुश्किल होना आदि रोग होने की संभावना अधिक रहती है । मोटापे के कारण वियक्ति को दोढ़ने कूदने में मुश्किल आती है और साथ ही चलना भी मुश्किल हो जाता है और वह धीरे - धीरे दिल का मरीज बन जाता है । 

मोटापा कम करने के लिए प्राकृतिक तरीके जाने 


1॰ पेट की चर्बी कम करने के लिए अपने दिन की शुरवात नीबू पानी से करें । गुण गुने पानी में नीबू का रस और थोड़ा सा नमक मिला के हर सुबह इसका इस्तेमाल करें । 

2॰ अपने भोजन में ब्राउन ब्रैड, ओट्स आदि को शामिल करें ।

3॰ मोटापा कम करने के लिए हमें खूब पानी पीना चाहिए । पानी पीने से हमारा मेटाबोलिस्म भड्ता है । 

4॰ सुबह दो या तीन कचे लसुन की लौंग खाएं और ऊपर से नींबू का पानी पिए । 

5॰ सुबह शाम फल और सबजिया खाना हमारी सेहत के लिए फाईदे मंद है । 

6॰ खाना पकाने में दालचीनी, अदरक और काली मिर्च जेसे मसालों का उपयोग करना चाहिए । 

1 comment: